इरफान खान का हुआ निधन, इस बीमारी से थे पीड़ित, जानें पूरी जानकारी

इरफान खान का हुआ निधन, इस बीमारी से थे पीड़ित, जानें पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

अपनी एक्टिंग से दिलों पर राज करने वाले जाने-माने फिल्म अभिनेता इरफान खान का बुधवार को निधन हो गया। इरफान काफी लंबे वक्त से बीमार थे और कल मंगलवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल की ICU में भर्ती कराया गया था। सिर्फ 54 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को छोड़ने वाले इरफान colon infection से पीड़ित थे। इरफान खान दो साल से बीमारी से जंग लड़ रहे थे लेकिन जिंदगी से जारी इस जंग को इरफान हार गए। दिग्गज कलाकार के जाने से बॉलीवुड में शोक का माहौल है।

पढ़ें- कैंसर से जुड़ी हर जानकारी और उससे जुड़े हर सवाल का जवाब यहां जानें

क्या है कोलोन इंफेक्शन?

कोलोन की भीतरी परत की सूजन को सामान्य शब्द में कोलाइटिस कहा जाता है, जो हमारी बड़ी आंत है। कोलाइटिस कई तरह के होते हैं, ये इस पर निर्भर करता है कि ये इंफेक्शन, खराब रक्त की आपूर्ति या फिर परजीवियों के वजह से हुआ है। इन सभी में कोलोन में सूजन और जलन पैदा होती है। 

जब कोलोन में सूजन हो तो पेट में दर्द, डायरिया और मरोड़ जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।

क्यों आती है कोलोन में सूजन?

इंफेक्शन

कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस, बैक्टीरिया और पैरासाइट्स की वजह से हो सकता है। कोलाइटिस इंफेक्शन दूषित पानी, खाद्य जनित बीमारियों या खराब स्वच्छता से हो सकता है।

इंफ्लामेटरी बोवेल सिंड्रोम (IBD)

आईबीडी पुरानी बीमारी का एक समूह है जो पाचन तंत्र की सूजन का कारण बनता है। दो मुख्य प्रकार के आईबीडी - क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस।

इस्केमिक कोलाइटिस

जब कोलोन के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, तो यह इस्केमिक कोलाइटिस का कारण बन सकता है।

एलर्जी से रिएक्शन

एलर्जिक कोलाइटिस व्यस्कों से ज़्यादा शिशु में पाया जाता है। ये बीमारी लगभग दो-तीन प्रतिशत शिशुओं को प्रभावित करती है। 

माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस

माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस लिम्फोसाइटों में वृद्धि के कारण होता है। यह कोलाइटिस केवल एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से देखा जा सकता है।

दवा-प्रेरित कोलाइटिस

कुछ एंटी-इंफ्लामेटरी दवाइयों से भी कोलोन में सूजन आ जाती है। इस स्थिति के लिए है NSAIDS नाम की दवाई। उम्रदराज़ या कई लोगों मे NSAIDS का इस्तेमाल लंबे समय से किया होता है, जिसकी वह से दवा-प्रेरित कोलाइटिस का ख़तरा रहता है।

क्या हैं कोलाइटिस के लक्षण?

कोलोन इंफेक्शन के पीछे कई तरह की वजहें होती है। अगर संक्रमण के कारण अलग हैं, तो लक्षण भी अलग होंगे। हालांकि, कुछ लक्षण आम होते हैं। इनमें:

  • पेट में दर्द
  • बुख़ार
  • तत्काल मल त्याग
  • मतली
  • वज़न कम होना
  • थकावट

अगर आपको कई बार डायरिया और भयानक दर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। स्थिति गंभीर तब हो जाती है जब आपको अचानक भयानक दर्द उठता है, जो आपको अयोग्य बना देता है। 

इलाज

इलाज इस पर निर्भर करता है कि किस तरह का कोलाइटिस हुआ है। इसके इलाज में एंटी-इंफ्लामेटरी दवाएं, एंटीबायोटिक्स, सप्लीमेंट्स, सर्जरी और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव शामिल हैं।

पढ़ें- कैंसर को खत्म करने का बेस्ट उपाय है कीमोथेरपी, जानें इसके फायदे और नुकसान

कब हुई बीमारी?

दो साल पहले मार्च 2018 में इरफान को न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी का पता चला था। विदेश में इस बीमारी का इलाज कराकर इरफान खान ठीक हो गए थे। भारत लौटने के बाद इरफान खान ने अंग्रेजी मीडियम में काम किया था। किसे पता था ये फिल्म इरफान की जिंदगी की आखिरी फिल्म साबित होगी। इस फिल्म के प्रमोशन के लिए भी इरफान सामने नहीं आ पाए थे और सिर्फ एक संदेश के जरिए लोगों से इसे देखने की अपील की थी। उनकी फिल्म अंग्रेजी मीडियम के ट्रेलर से पहले उन्होंने कहा था कि इंसान को ऐसे हालात में पॉजिटिव रहना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि ‘मेरा इंतजार करना’।

 

इसे भी पढ़ें-

इन कारणों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, हो सकते हैं कैंसर होने का इशारा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।